Election: महाराष्ट्र-हरियाणा में नामांकन का अंतिम दिन, फडणवीस ने भरा पर्चा

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव में आज (शुक्रवार) नामांकन का अंतिम दिन है। दोनों राज्यों में वोटिंग एक ही चरण में 21 अक्टूबर को होगी। वोटों की गिनती 24 अक्टूबर की जाएगी। दोनों ही राज्यों में बीजेपी को सत्ता बचाने के...

Election: महाराष्ट्र-हरियाणा में नामांकन का अंतिम दिन, फडणवीस ने भरा पर्चा

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव में आज (शुक्रवार) नामांकन का अंतिम दिन है। दोनों राज्यों में वोटिंग एक ही चरण में 21 अक्टूबर को होगी। वोटों की गिनती 24 अक्टूबर की जाएगी। दोनों ही राज्यों में बीजेपी को सत्ता बचाने के लिए कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन से कड़ा मुकाबला करना होगा। महाराष्ट्र में 9 नवंबर को और हरियाणा में 2 नवंबर को विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने वाला है। नामांकन के अंतिम दिन यानी आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने नामांकन दाखिल लिया और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी पर्चा भर रहे हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा में 288 और हरियाणा में 90 सीट हैं। नामांकन पत्रों की जांच 5 अक्टूबर को होगी जबकि 7 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मई में बीजेपी को केंद्र में दूसरी बार मिली सत्ता के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। महाराष्ट्र में आठ करोड़ 95 लाख मतदाताओं के लिये 95,473 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे जबकि हरियाणा में करीब एक करोड़ 83 लाख मतदाताओं के लिये 19,425 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

उम्मीदवार- देवेन्द्र फडणवीस 
सीट- साउथ वेस्ट नागपुर
राज्य- महाराष्ट्र
दल- बीजेपी

महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने अपना नामांकन दाखिल किया। सुबह 10.30 बजे के करीब फडणवीस रिजर्व बैंक चौंक से कलेक्टर ऑफिस तक रैली के साथ निकले। उसके बाद उन्होंने नामांकन दाखिल किया। फडणवीस साउथ वेस्ट नागपुर सीट से चुनाव लड़ रहे है। नागपुर 6 विधानसभा सीटे है। फडणवीस के साथ बाकी 5 उम्मीदवार भी मौजूद थे।

उम्मीदवार- भूपेन्द्र सिंह हुड्डा 
सीट- रोहतक

राज्य- हरियाणा
दल- कांग्रेस

दो बार हरियाणा के मुख्यमंत्री रह चुके कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आज सुबह 10.30 बजे सांपला में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। वह रोहतक जिले की गढ़ी सांपला-किलोई विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं। इसके बाद वह सांपला में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

उम्मीदवार- अनिल विज
सीट-अंबाला
राज्य-हरियाणा
दल-बीजेपी

हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज आज सुबह 10 बजे अम्बाला कैंट में नामांकन करेंगे.

उम्मीदवार- योगेश्वर दत्त
सीट- सोनीपत
राज्य- हरियाणा
दल- बीजेपी

कुछ समय पहले ही बीजेपी में शामिल हुए। बरोदा से बीजेपी उम्मीदवार पहलवान योगेश्वर दत्त सुबह 11 बजे गोहाना SDM ऑफिस में नामांकन दाखिल करेंगे, उनके साथ केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू मौजूद रहेंगे। 

उम्मीदवार- संदीप सिंह
सीट- कुरुक्षेत्र
राज्य-हरियाणा
दल- बीजेपी

हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह आज पिहोवा सीट से 10 बजे बीजेपी की तरफ से नामांकन दाखिल करेंगे। इसके अलावा BSF से बर्खास्त सिपाही तेज बहादुर यादव आज सुबह 11 बजे करनाल में JJP उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करेंगे।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Last day of nomination in Maharashtra-Haryana assembly elections today
.
.
.