राहुल गांधी की नागरिकता बताने से गृह मंत्रालय का इनकार, चुनाव के दौरान मचा था हंगामा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता का मुद्दा काफी उठा था, लेकिन अब गृह मंत्री अमित शाह के मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया है। दरअसल, राहुल की नागरिकता जानने के लिए बीजेपी...

राहुल गांधी की नागरिकता बताने से गृह मंत्रालय का इनकार, चुनाव के दौरान मचा था हंगामा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता का मुद्दा काफी उठा था, लेकिन अब गृह मंत्री अमित शाह के मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया है। दरअसल, राहुल की नागरिकता जानने के लिए बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सूचना के अधिकार के तहत (RTI) जानकारी मांगी थी।

आरटीआई के जवाब में कहा गया कि ये जानकारी साझा नहीं की जा सकती है। ऐसा करने से जांच में दिक्कत खड़ी हो सकती है। स्वामी जानना चाहते थे कि राहुल भारत या किसी और देश के नागरिक हैं? इसी मसले पर मंत्रालय ने राहुल को एक नोटिस भेजा था, जिसमें उनसे नागरिकता की स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया था।

मंत्रालय ने अपने नोटिस में कहा कि जांच में पाया गया कि 2003  में बैकऑप्स लिमिटेड नाम की कंपनी रजिस्टर कराई गई थी, जिसके डायरेक्टर में राहुल भी शामिल थे। मंत्रालय के मुताबिक स्वामी ने अपने पत्र में बताया था कि ब्रिटिश कंपनी ने सालाना आयकर रिटर्न्स में राहुल की डेट ऑफ बर्थ 19 जून 1970 दर्ज है और उन्होंने अपनी नागरिकता ब्रिटिश बताई थी। 

राहुल गांधी की बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस विवाद को बकवास बताया था। प्रियंका ने कहा था कि सभी को पता है कि राहुल गांधी भारत में ही पैदा हुए और यहीं पलकर बड़े हुए हैं। उन्होंने कहा था कि पूरा हिंदुस्तान जानता है कि राहुल भारतीय हैं।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Home ministry denied to give information about citizenship of rahul Gandhi
.
.
.