महाराष्ट्र: भाजपा के इनकार के बाद राज्यपाल ने शिवसेना से पूछा- क्या सरकार बनाएंगे?

​डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में बीते 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद सरकार बनाने को लेकर पार्टियां जद्दोजहद में लगी हुईं हैं, लेकिन कोई भी दल अब तक बहुमत के लिए 145 सीटें नहीं जुटा पाया है। मुख्यमंत्री कौन बनेगा?...

महाराष्ट्र: भाजपा के इनकार के बाद राज्यपाल ने शिवसेना से पूछा- क्या सरकार बनाएंगे?

​डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में बीते 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद सरकार बनाने को लेकर पार्टियां जद्दोजहद में लगी हुईं हैं, लेकिन कोई भी दल अब तक बहुमत के लिए 145 सीटें नहीं जुटा पाया है। मुख्यमंत्री कौन बनेगा? इस पर अब तक स्थिति साफ नहीं हो पाई है। एक ओर भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद घोषणा की है कि वे महाराष्ट्र में सरकार नहीं बनाएंगे, तो वहीं शिवसेना की ओर से संजय राउत ने सरकार बनाने के संकेत दिए हैं। भाजपा और शिवसेना के बीच सीएम पद को लेकर चल रही खींचतान पर कांग्रेस नजर जमाए हुए है। महाराष्ट्र पूर्व के सीएम अशोक चव्हाण ने कहा है कि हम सभी घटनाक्रम पर नजर जमाए हुए हैं। अभी कुछ तय नहीं है।

  • राज्यपाल कोश्यारी ने शिवसेना से पूछी उनकी इच्छा : भाजपा के सरकार बनाने से इनकार करने के बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे से संपर्क किया है। उन्होंने दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना से सरकार बनाने को लेकर उनकी इच्छा ओर क्षमता के बारे में पूछा है।
  • एनसीपी ने शिवसेना के सामने एनडीए से नाता तोड़ने की रखी शर्त: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नवाब मलिक ने कहा कि यदि राज्यपाल सरकार बनाने के लिए शिवसेना को आमंत्रित करते हैं तो हम अपने अगले कदम के बारे में सोचेंगे। अब तक हमें शिवसेना से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। पवार घोषित अंतिम निर्णय कांग्रेस और राकांपा मिलकर लेंगे। हमने 12 नवंबर को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। यदि शिवसेना हमारा समर्थन चाहती है, तो उन्हें यह घोषणा करनी होगी कि उनका भाजपा के साथ कोई संबंध नहीं है और उन्हें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से बाहर होना चाहिए। उनके सभी मंत्रियों को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना होगा।
  • हमने अभी कुछ तय नहीं किया है: महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता आशोक चव्हाण ने कहा है कि हम हाल के घटनाक्रमों पर नजर रख रहे हैं। अब हम बैठक कर सभी विकल्पों पर चर्चा करेंगे। हमने अभी कुछ तय नहीं किया है।
  • शिवसेना ने सरकार बनाने के संकेत दिए: संजय राउत ने कहा है कि पार्टी शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने आज (रविवार) को स्पष्ट कहा है कि मुख्यमंत्री शिवसेना के होंगे। अगर उन्होने ऐसा कहा है तो इसका मतलब है कि किसी भी कीमत पर महाराष्ट्र में शिवसेना से ही सीएम बनेगा।
  • महाराष्ट्र में बीजेपी नहीं बनाएगी सरकार- महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनाने से मना कर दिया है। रविवार को बीजेपी नेता देवेन्द्र फडणवीस, महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और अन्य नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की जिसके बाद इसका ऐलान किया। बीजेपी के इनकार के बाद अब राज्यपाल दूसरे बड़े दल शिवसेना को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। शिवसेना राज्य में कांग्रेस और राकांपा के साथ मिलकर सरकार बना सकती है।
  • संयज निरुपम बोले- महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी सरकार केवल एक कल्पना- कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा है कि महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी सरकार केवल एक कल्पना है। अगर हम उस कल्पना को वास्तविकता में बदलना चाहते हैं, तो शिवसेना के समर्थन के बिना यह संभव नहीं होगा और यदि हम शिवसेना का समर्थन लेते हैं, तो यह कांग्रेस के लिए घातक होगा।

सोनिया गांधी से मिलेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे

महाराष्ट्र में सियासी हलचल बढ़ गई है। राज्य के कांग्रेस विधायकों ने शिवसेना को समर्थन देने की इच्छा जताई है। इस बाबत मल्लिकाजुर्न खड़गे कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। आज जयपुर में ठहरे विधायकों के साथ खड़गे ने बैठक की। इस बैठक में विधायकों ने शिवसेना को समर्थन देने की इच्छा जताई है।

शिवसेना प्रमुख कर रहे हैं बैठक

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं। होटल रीट्रीट में चल रही बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित सांवत भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि शिवसेना प्रमुख खुद ड्राइव करते हुए अपनी वाइफ के साथ होटल पहुंचे थे।


वैकल्पिक सरकार बनाने की कोशिश करेंगे-नवाब मलिक
एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि भाजपा-शिवसेना सरकार बनाती है तो हम विपक्ष में बैठेंगे। अगर वे सरकार नहीं बनाते हैं तो कांग्रेस-एनसीपी एक वैकल्पिक सरकार बनाने की कोशिश करेगी। हमने राज्य में राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए 12 नवंबर को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कोर कमेटी के सदस्य विनोद तावड़े भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के घर पहुंचे

राज्यपाल कांग्रेस-एनसीपी को मौका दें- मिलिंद देवड़ा
महाराष्ट्र में सियासी हलचल के बीच कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा का बयान आया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि महाराष्ट्र के राज्यपाल को कांग्रेस-NCP को आमंत्रित करना चाहिए। ये दूसरा बड़ा गठबंधन है। क्योंकि बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने सरकार बनाने से इनकार कर दिया है।

कांग्रेस से हमारी कोई दुश्मनी नहीं: राउत
शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि राज्य में अगर कोई दल सरकार बनाने को तैयारी नहीं है तो शिवसेना ये जिम्मा ले सकती है। महाराष्ट्र में शिवसेना से कांग्रेस की कोई दुश्मनी नहीं हुई है। संजय राउत ने कहा कि राज्यपाल ने सबसे बड़े राजनीतिक दल को सरकार बनाने के लिए बुलाया है, ऐसे में उन्हें पहल करनी चाहिए। 

शायरी के जरिए साधा निशाना
शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्विटर के जरिए बीजेपी पर तंज कसा है। इस बार उन्होंने शबीना अदीब की शायरी लिखकर निशाना साधा है।

आदित्य ठाकरे ने रातभर विधायकों संग की बैठक
राज्यपाल द्वारा बीजेपी को सरकार गठन का ऑफर दिए जाने के बाद शिवसेना एक्शन मोड में आ गई है। पार्टी ने अपने विधायकों को होटल में शिफ्ट कर दिया है, जिनके साथ आदित्य ठाकरे ने रातभर बैठक की है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे देर रात विधायकों से मिलने होटाल पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक आदित्य ठाकरे ने शिवसेना विधायकों के साथ तड़के करीब 5 बजे तक बैठक की है।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Maharashtra Live Updates, Shiv Sena-BJP live update, Congress-NCP Live Update, Devendra Fadnavis and Uddhav Thackeray
.
.
.