राजनीती किसे कहते है ? राजनीति महत्वपूर्ण क्यों है?

what is politics? Why politics is important?

राजनीती  किसे कहते है ?  राजनीति महत्वपूर्ण क्यों है?

राजनीति वह तरीका है जिससे समूहों में रहने वाले लोग निर्णय लेते हैं। राजनीति लोगों के बीच समझौते करने के बारे में है ताकि वे जनजातियों, शहरों, या देशों जैसे समूहों में एक साथ रह सकें। बड़े समूहों, जैसे देशों में, कुछ लोग अपना बहुत समय ऐसे समझौते करने में लगा सकते हैं।

 

राजनीति केवल सामाजिक मुद्दों पर बहस है, आमतौर पर जब यह शासन और कानूनों की बात आती है, हालांकि एक बड़ा हिस्सा सामाजिक नीति है और एक समाज के रूप में हमें मुद्दों से कैसे निपटना चाहिए।

हर समाज को राजनीति चाहिए। राजनीति सिर्फ यह है कि हम चीजों को कैसे करते हैं।

इन लोगों को राजनेता कहा जाता है। राजनेता, और कभी-कभी अन्य लोग, सरकार बनाने के लिए एकजुट हो सकते हैं। विश्वविद्यालयों में राजनीति के अध्ययन को राजनीति विज्ञान, राजनीतिक अध्ययन या लोक प्रशासन कहा जाता है।

रोज़मर्रा की ज़िंदगी में, "राजनीति" शब्द का अर्थ उस तरीके से है जिस पर देशों का शासन चलता है, और उन तरीकों से जो सरकारें नियम और कानून बनाती हैं। राजनीति को अन्य समूहों में भी देखा जा सकता है, जैसे कि कंपनियों, क्लबों, स्कूलों और चर्चों में।   

राजनीति आपके जीवन की हर चीज को प्रभावित करती है - आप स्कूल कैसे जाते हैं, क्या खाते हैं और क्या पीते हैं, यहां तक ​​कि जिस हवा में आप सांस लेते हैं। यदि आप राजनीति को अपने जीवन को प्रभावित करते हुए नहीं देखते हैं, तो यह अच्छी बात है! यह एक फिल्म में पृष्ठभूमि संगीत की तरह है: जब यह अच्छी तरह से काम कर रहा है, तो आप इसे नोटिस भी नहीं करते हैं।

राजनीति जीवन के खेल के नियम हैं। हमारे लिए नियम इतने स्पष्ट हैं कि हमें उनके बारे में सोचने की भी जरूरत नहीं है। आप जानते हैं कि हत्या अवैध है, इसलिए आप सड़क पर चलना सुरक्षित महसूस करते हैं। आप जानते हैं कि Food Safety and Standards Authority of India भोजन का निरीक्षण करता है, इसलिए आप बिना किसी चिंता के एक Store से  पर chips खरीदते हैं। सड़कें पक्की हैं, फुटपाथ साफ हैं, आपके नल पर पानी है और आपकी दीवार और घर  में बिजली है। 

आप इसे पूरा मान लें। यह वह तरीका है जब जीवन हमेशा आपके लिए है। यह खेल के नियम हैं।

लेकिन क्या होगा अगर नियम अलग थे?

भारत की आज़ादी के बाद ,  भारत , जो एक एकीकृत देश हुआ करता था,

71  साल बाद, हम देख सकते हैं कि तीनो  ने कितनी राजनीति बदल दी।


हम भारत मे पैदा हुए है , और pakistan के मुकाबले हम उनसे बहुत विकसित है  आप इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं, रेस्तरां में खा सकते हैं, दुनिया भर की किताबें पढ़ सकते हैं। जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आप चाहते हैं कि आपके पास कौन सी नौकरी है।  लेकिन pakistan में उतनी आज़ादी नहीं है जितनी हिंदुस्तान में है  भारत की लड़की पढ़ सकती है ,लेकिन pakistan जैसे मुल्क में उतनी आज़ादी नहीं है जितना भारत में है | 

लेकिन यह दुनिया के दूसरी तरफ है, ना?

जो लोग टेक्सास के एल पासो में रहते हैं, उनके लिए यह घर से थोड़ा अधिक निकट है। मैक्सिकन शहर स्यूदाद जुआरेज़ नदी के उस पार है। उन्हें बोस्टन और कैम्ब्रिज जैसे महानगरीय क्षेत्र का हिस्सा माना जाता है।

लेकिन मैक्सिको में खेल के नियम थोड़े अलग हैं। अधिक भ्रष्टाचार है, इसलिए प्रभाव खरीदना आसान है। हमारे पास चेक और बैलेंस की हमारी समान प्रणाली नहीं है। और आपके सामान के चोरी होने की कम सुरक्षा है।

परिणाम? स्यूदाद जुआरेज़ खतरनाक ड्रग कार्टेल्स से आतंकित है, और एल पासो दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक है। नदी के मैक्सिकन पक्ष ने पिछले साल 500 से अधिक हत्याएं की थीं। अमेरिकी पक्ष में केवल 20 थे!

यदि अमेरिका में दांव कम लगते हैं, तो सिर्फ इसलिए कि सिस्टम आपके लिए अच्छा काम कर रहा है। बहुत सारे लोगों के लिए, खेल के नियम अभी भी जीवन या मृत्यु का जादू करते हैं।
ऐसे लोगों के लिए क्या नियम हैं जो अपने डॉक्टर के बिलों का भुगतान नहीं कर सकते हैं?

उन लोगों के लिए जो नौकरी नहीं पा सकते हैं? उन सैनिकों का क्या होता है जो सेना में घायल होते हैं, या जिन बच्चों के माता-पिता उनकी देखभाल नहीं करते हैं? हमें युद्ध में कब जाना चाहिए, और हमें कैसे चुनना चाहिए? बंदूकों का मालिक कौन हो सकता है, और किस प्रकार? बीमारियों को ठीक करने के लिए हमें कितना खर्च करना चाहिए? हम मनुष्यों को ग्रह को कुचलने से कैसे रोक सकते हैं?

ये नियम राजनेताओं द्वारा लिखे गए हैं। राजनेता आपके और मेरे द्वारा चुने जाते हैं।

यदि ऐसा लगता है कि आपके जीवन में राजनीति में बहुत बदलाव नहीं आया है, तो आप बहुत भाग्यशाली हैं! हो सकता है कि आपको अपने वोट का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करने के लिए करना चाहिए, जिसमें अंतर दिखाई देगा।    

ज्यादातर देशों में, लोगों ने अपने विचारों को आगे बढ़ाने के लिए राजनीतिक दलों का गठन किया है। एक पार्टी के भीतर लोगों के बीच आमतौर पर कुछ मतभेद होते हैं, लेकिन वे एक साथ काम करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे पर्याप्त चीजों पर सहमत हैं, और उनके पास एक साथ जुड़ने पर अधिक शक्ति होगी। वे कई मुद्दों पर समान स्थिति लेने के लिए सहमत हैं, और कानून और समान नेताओं के समान परिवर्तनों का समर्थन करने के लिए सहमत हैं। एक चुनाव आमतौर पर विभिन्न दलों के बीच एक प्रतियोगिता होती है।

पार्टियों के कुछ उदाहरण BJP,congress, Aam Admi Party हैं।